बिहार एस आई ( दरोगा ) नई बहाली 2024 योग्यता, Bihar SI New Vacancy 2024 Age आयु, Bihar Sub -Inspector (SI) Vacancy 2024 Selection Process, Bihar SI New Vacancy 2024 In Hindi Question Pattern, Bihar SI Vacancy 2024 बहाली कब और कितने सीटों पर, Bihar SI Vacancy 2024 की तैयारी, Bihar SI New Vacancy 2024 Notification Out
Viral News

Bihar SI New Vacancy 2024 Notification Out : नए साल में दरोगा की 2505 पदों पर आया बमफर बहाली, आवेदन की तिथि जानें

Bihar SI New Vacancy 2024 Notification Out :- नमस्कार दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे होंगे और पढ़ाई भी ठीक-ठाक से चल रही होगी नए साल मैं आप सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं पढ़ने वाले अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी मिल जाए आप लोग अपने तैयारी में जुट रहे नए साल में हर एक विभाग से बम पर बहाली आने वाली है।

Join For Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube channel Subscribe

आज के इस आर्टिकल में Bihar Sub -Inspector (SI) Vacancy 2024 के आने वाले वैकेंसी के बारे में चर्चा करेंगे कि कब बहाली आ रही है बिहार दरोगा के कितने सीटों पर बहाली आने वाली है फॉर्म भरने के लिए योग्यता क्वेश्चन पेटर्न आदि के बारे में आप लोगों को जानकारी इस आर्टिकल में दिया गया है तो आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों सोशल मीडिया तथा विश्वसनीय सूत्रों से जो पक्की खबर निकलकर सामने आ रही है इस बार बिहार दरोगा के बंपर वैकेंसी आने वाली है सीटों की संख्या 2200 से 2500 होगी इतना कंफर्म करके चल पिछली बार 1275 पदों पर बहाली आई थी इस बार उससे दुगना पदों पर बहाली आ रही है सीटों की संख्या अच्छी खासी है इसलिए आप लोग अभी से ही की जान से इस एग्जाम की तैयारी में लग जाए।
बिहार एस आई ( दरोगा ) नई बहाली 2024 योग्यता, Bihar SI New Vacancy 2024 Age आयु, Bihar Sub -Inspector (SI) Vacancy 2024 Selection Process, Bihar SI New Vacancy 2024 In Hindi Question Pattern, Bihar SI Vacancy 2024 बहाली कब और कितने सीटों पर, Bihar SI Vacancy 2024 की तैयारी, Bihar SI New Vacancy 2024 Notification Out

 Selection Board Name BPSSC
 पद का नाम Bihar  Sub -Inspector (SI) Vacancy 2024
 Total seat 2200 -2500 के बिच रहेगा 
 Bihar SI Vacancy 2024 Notification संभावित तिथि   फरवरी 2024 या मार्च के प्रथम सप्ताह में कन्फर्म  आएगा
 official Website bpssc.bih.nic.in

बिहार एस आई ( दरोगा ) नई बहाली 2024 योग्यता

बिहार दरोगा बनने के लिए इच्छुक महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी जो की पहली बार फॉर्म भरने वाले हैं उन्हें बता दे कि बिहार दरोगा बनने के लिए योग्यता स्नातक पास होना जरूरी है किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अगर आप लोग स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समक्ष से किसी भी विषय से स्नातक किए हुए हैं तो आने वाले बिहार दरोगा की बहाली के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

Bihar SI New Vacancy 2024 Age आयु

बिहार दरोगा बनने के लिए इसकी उम्र सीमा की बात की जाए तो सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष निर्धारित किया गया है अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए उम्र में छूट नियमों अनुसार दिए जाते हैं जो नोटिफिकेशन के आने के बाद सारा डिटेल बताई जाएगी उम्र की गणना मैट्रिक के सर्टिफिकेट के अनुसार किया जाएगा।

Bihar Sub -Inspector (SI) Vacancy 2024 Selection Process

बिहार सब इंस्पेक्टर अर्थात बिहार दरोगा बनने के लिए चयन प्रक्रिया में मुख्य रूप से तीन चरणों से गुजरना होता है जिसमें दो परीक्षा शामिल है। 1. प्रथम चरण में प्रारंभिक एग्जाम 2. द्वितीय चरण के मुख्य परीक्षा दोनों पास करने के बाद 3. तृतीय चरण शारीरिक क्षमता परीक्षा ली जाएगी उसके बाद चिकित्सक परीक्षण के बाद आपको जॉइन लेटर दिया जाएगा।

Bihar SI New Vacancy 2024 In Hindi Question Pattern

प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा :- बिहार दरोगा के प्रारंभिक एग्जाम में कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंक के होते हैं इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर कुल पद के 20 गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन मेघा क्रमानुसार को तैयार किया जाएगा और उन सभी अभ्यर्थियों के लिए मुख्य लिखित एग्जाम का आयोजन किया जाएगा।

द्वितीय चरण मुख्य परीक्षा :- प्रारंभिक परीक्षा में पास उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसमें दो पेपर होंगे प्रत्येक पेपर में आपको 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे 200 अंकों के लिए और प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे के दिया जाएगा।

(क ) प्रथम पत्र :- प्रथम पत्र 200 अंकों की होती है जिसमें सामान्य हिंदी से कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछा जाएगा इसमें न्यूनतम पासिंग मार्क 30% निर्धारित किया गया है जो सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है आप लोग ध्यान दीजिएगा प्रथम पत्र हिंदी में प्राप्त अंकों का मेघा अंक निर्धारित में नहीं जोड़ा जाएगा यह पेपर में सिर्फ पास करना है और यह पेपर क्वालीफाइंग नेचर का है पर पास करना जरूरी है।

( ख ) द्वितीय पत्र :- द्वितीय पत्र में सामान्य विज्ञान नागरिक शास्त्र भारतीय इतिहास भारतीय भूगोल गणित एवं मानसिक योग्यता जांच के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो की 200 अंकों के लिए होगी और समय अवधि इसमें भी दो घंटा दिया जाएगा।

Note :- सभी अभ्यर्थी ध्यान देंगे कि इसमें नेगेटिव मार्क रहेगा दोनों चरणों की परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए पॉइंट 0.2 अंक काट लिए जाएंगे।

Bihar SI New Vacancy 2024 Notification Out : मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर कल खाली पद ऑन के 6 गुना अभ्यर्थियों का चयन को तैयार कर मेघा अंक के अनुसार किया जाएगा और उन्हें शारीरिक दस्त परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा अभ्यर्थियों को शारीरिक 10 परीक्षा में मात्र उत्तीर्ण होना ही आवश्यक है मेरिट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के हिसाब से बनाई जाएगी।

तृतीय चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा :- दोस्तों तृतीय चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़ कितनी होगी ऊंची कूद कितनी होगी तमाम जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करें जिसका लिंक आपको नीचे में मिल जाएगी।

 Download Bihar SI Official Notification PDF   Download Now

Bihar SI Vacancy 2024 बहाली कब और कितने सीटों पर

Bihar SI New Vacancy 2024 Notification Out : दोस्तों जैसा कि आपको मालूम है कि अभी चुनाव कम हाल है और विश्वसनीय सूत्रों और सोशल मीडिया से यह पक्की खबर निकलकर सामने आई है कि चुनाव से पहले बिहार दरोगा के लगभग 2200 से 2500 पदों पर बहाली का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा बिहार एसआई दरोगा के ऑफिसियल वेबसाइट पर आने वाले संभावित तिथि की बात की जाए तो फरवरी 2024 में हर हाल में नोटिफिकेशन को जारी कर दिया जाएगा अगर किसी कारणवश फरवरी में नहीं आती है तो मार्च 2024 में प्रथम सप्ताह तक 100% कंफर्म मन कर चले कि यह बहाली आ जाएगी।

Bihar SI Vacancy 2024 की तैयारी

दोस्तों अगर आपकी बार आपको डबल स्टार की वर्दी लेना है तो अभी से बिहार सी की तैयारी में जुट जाएं ऊपर सिलेबस क्वेश्चन पेटर्न दिया हुआ है उसी के अनुसार लग जाए बहाली 100% आपको चुनाव से पहले फरवरी या मार्च महीने में आ जाएगी इसलिए नोटिफिकेशन की चिंता आप ना करें और आप पूरी ताकत से तैयारी में लग जाए क्योंकि कोई भी परीक्षा की तैयारी के लिए एक वर्णनीति बनाना पड़ता है और एक महीना में तैयारी नहीं होती है इसलिए आप लोग अभी से ही तैयारी में जुट जाएं।

Latest Update : दोस्तों मेरे द्वारा बिहार दरोगा के आने वाली वैकेंसी के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी आप लोगों को मैं बता दूं कि यह जानकारी सोशल मीडिया और किसी अन्य वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त करके लिखा गया है अगर आप लोगों को इसमें किसी भी प्रकार के त्रुटि दिखाई देती है तो इसका जिम्मेवार हमारा वेबसाइट नहीं होगा।

Read More…..

OnePlus ने लाया, 108MP Camera, 6500mAh Battery वाला 5G फोन, जाने कीमत—

DeshkInazAr18
मैं नवल किशोर हूं. मैं Techkishor.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास सरकारी नौकरियों के अपडेट, सरकारी योजनाओं, नवीनतम समाचार अपडेट, तकनीकी रुझान, खेल, गेमिंग, राजनीति, सरकारी नीतियों, वित्त आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाओं का अनुभव है।
https://news.techkishor.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *